Header Ads

Financial Horoscope 2024: जानिए साल 2024 में कैसी रहेगी सभी 12 राशियों के जातकों की आर्थिक स्थिति

Financial Horoscope 2024 Money Horoscope 2024 Rashifal 2024 Horoscope 2024 All Zodiac Sign
Financial Horoscope 2024


Financial Horoscope 2024: नया साल (New Year) जीवन में नई खुशियां और सौगात लेकर आता है और हर कोई आने वाले नए वर्ष से काफी उम्मीद रखता है। यहां हम आपको 12 राशियों का आर्थिक राशिफल बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आप इस साल अपने आर्थिक स्थिति (Economic Condition) का पहले से ही पता लगा सकते हैं और सोच समझकर अपने आर्थिक फैसले ले सकते हैं तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं आर्थिक राशिफल 2023।

ये भी पढ़ें- Rashifal 2024 in Hindi: यहां देखें राशिफल 2024 के अनुसार अपनी राशि का हाल, जानिए किसके लिए होगा ये साल सबसे ज्यादा खास

मेष आर्थिक राशिफल 2024 (Aries Financial Horoscope 2024)

मेष राशि के जातको के लिए वर्ष 2024 में खर्च की अधिकता बनी रहेगी। क्योंकि इस साल राहु आपके 12 भाव में गोचर करेगा। जिसकी वजह से आपके खर्चे अनियंत्रित हो सकते हैं। यह खर्च ज्यादातर आपकी यात्राओं पर होंगे। इसलिए बिना वजह की यात्रा न करें। 

हालांकि, 1 मई 2024 से बृहस्पति चंद्र राशि से दूसरे भाव में आ जाएगा और यह इंगित करता है कि आपको अच्छा धन लाभ होगा और बचत की गुंजाइश भी बनेगी। दूसरे घर का स्वामी शुक्र 18 जनवरी 2024 से 11 जून 2024 की अवधि के दौरान अनुकूल स्थिति में रहेगा और इस अवधि के दौरान, आप वित्त में वृद्धि और बचत की गुंजाइश भी देख सकते हैं।

मेष वार्षिक राशिफल 2024 बताता है कि मई 2024 से वर्ष की दूसरी तिमाही आपके लिए धन कमाने की अधिक संभावनाएं प्रदान करेगी। शनि एकादश भाव में होगा और आपको वित्त के मामले में अच्छे परिणाम देगा। इस साल आपको कई जगह से धन कमाने के भी अवसर प्राप्त होंगे। 

वृषभ आर्थिक राशिफल 2024 (Taurus Financial Horoscope 2024)

वृषभ राशि के जातको के लिए मई तक का समय धन के लिहाज से कुछ परेशानियों भरा रह सकता है। इस समय में आपके खर्चों में वृद्धि रहेगी। क्योंकि बृहस्पति आपके लिए चंद्र राशि से बारहवें घर में स्थित होगा। इसके कारण लाभ और व्यय दोनों होंगे। क्योंकि बृहस्पति आपके लिए आठवें और एकादश भाव का स्वामी है।

1 मई, 2024 से बृहस्पति चंद्र राशि से प्रथम भाव में रहेगा और यह इंगित करता है कि आपको धन लाभ होगा हो सकता है। वहीं इस साल आपको बृहस्पति विरासत और अन्य अप्रत्याशित माध्यमों से लाभ प्राप्त करा सकता है। राशि स्वामी शुक्र वर्ष 2024 के लिए 18 जनवरी 2024 से 11 जून 2024 तक अनुकूल स्थिति में रहेगा और इस अवधि के दौरान, आप वित्त में वृद्धि और बचत की गुंजाइश देखेंगे।

इसके अलावा, 1 फरवरी, 2024 से 8 अप्रैल, 2024 तक बुध की अनुकूल स्थिति के कारण, आप अपनी धन कमाई बढ़ाने और कुछ अच्छे पैसे बचाने में सक्षम होंगे। शनि आपके दशम भाव में होगा और आपको वित्त के संबंध में अच्छे परिणाम प्रदान करेगा। वहीं राहु इस साल आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। जिसकी वजह से आपको समय-समय पर धनलाभ के अवसर प्राप्त होते रहेंगे।

मिथुन राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Gemini Financial Horoscope 2024)

मिथुन राशि के जातको को इस साल अप्रैल के बाद धन की बचत करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि अप्रैल के बाद आपके खर्चों में लगातार वृद्धि होगी। जो चारों ओर मंडराएंगे। क्योंकि बृहस्पति 1 मई 2024 के बृहस्पति का आपके राशि से बारहवें भाव में गोचर होगा। 

वहीं केतु की भी दृष्टि आपके बारहवें भाव पर होगी। जिसकी वजह से भी आपके खर्चों में वृद्धि होगी। लेकिन यह स्थिति आपके निवेश के लिए काफी अच्छी है। इसलिए अगर आप कहीं पर निवेश करना चाहते हैं तो इस समय में कर सकते हैं। 

इस साल की शुरुआत में बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में रहेंगे। जिसकी वजह से आपको धनलाभ होगा। आपकी आय में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं कर्म भाव में बैठा राहु इस समय में आपको एक से अधिक काम करवा सकते है। जिसकी वजह से भी आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। 

कर्क राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Cancer Financial Horoscope 2024)

कर्क राशिफल 2024 के अनुसार, यह वर्ष वित्त के मामले में आपके लिए बहुत अनुकूल है। क्योंकि वर्ष की पहली छमाही में शनि की सातवीं दृष्टि और बृहस्पति की पांचवीं दृष्टि के माध्यम से आपका दूसरा घर (सिंह राशि) सक्रिय होगा। इसलिए आपको स्थिर आय और आपके बैंक बैलेंस और बचत में वृद्धि का लाभ होगा।

1 मई के बाद जब बृहस्पति आपके ग्यारहवें घर में प्रवेश करेगा तो यह आपके निवेश और धन लाभ में वृद्धि करेगा। आप अपनी उच्च शिक्षा के माध्यम से या अपने पिता, शिक्षक या गुरु की मदद से लाभ प्राप्त करने जा रहे हैं। क्योंकि बृहस्पति आपका नवमेश है और ग्यारहवें घर में गोचर कर रहा है। इस वर्ष आपको दान के सौभाग्य के साथ-साथ वित्तीय भी लाभ मिलेगा। लेकिन बृहस्पति आपका षष्ठेश भी है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान कोई भी जोखिम या किसी की गारंटी न लें।

क्योंकि इससे आपको धन हानि हो सकती है। तो प्रिय कर्क राशि के जातकों सामान्य तौर पर यह आपके लिए एक उत्कृष्ट वित्तीय वर्ष है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप इस समय का उपयोग अपने धन के विकास को बढ़ाने के लिए बुद्धिमानी से करें।

सिंह राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Leo Financial Horoscope 2024)

सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस साल आपके दूसरे घर में केतु की उपस्थिति आपके लिए अच्छी नहीं है। इस साल आपके लिए धन बचाना कठिन हो सकता है। आपको जीवन में अचानक कुछ आर्थिक रूप से कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपका खर्च बढ़ सकते हैं और आपकी बचत खराब हो सकती है। लेकिन, 1 मई के बाद बृहस्पति के वृषभ राशि और आपके दशम भाव में गोचर के साथ बृहस्पति अपनी पांचवीं दृष्टि से आपके दूसरे भाव पर प्रभाव डालेग

जो केतु के कारण होने वाले नुकसान और समस्याओं को नियंत्रित करेगा। लेकिन सामान्य तौर पर बुध वह ग्रह है, जो आपके वित्त को नियंत्रित करता है, इसलिए बुध के प्रतिगामी और कमजोर होने के दौरान आपको अपने वित्त के बारे में सचेत रहने की आवश्यकता है। बुध वर्ष में कई बार वक्री होंगे। सबसे पहले 2 अप्रैल से 25 अप्रैल, 5 अगस्त से 29 अगस्त, फिर 26 नवंबर से 16 दिसंबर तक कोई भी बड़ा आर्थिक फैसला लेने से बचें, खासकर मार्च और अप्रैल का महीना, क्योंकि इस दौरान बुध अस्त रहेगा। 23 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच का समय कोई भी वित्तीय निर्णय लेने के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इस दौरान बुध उच्च राशि में होगा।

प्रिय सिंह राशि के जातकों 1 मई के बाद बृहस्पति और शनि के दोहरे गोचर के कारण आपका चतुर्थ भाव वृश्चिक राशि भी सक्रिय हो रहा है, जो दर्शाता है कि आप घर या नया वाहन खरीदने या भवन बनाने या घर का नवीनीकरण करने जैसे शुभ कार्य में पैसा खर्च करेंगे, इसलिए इसके लिए शुभकामनाएं लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने वित्त का उपयोग बहुत ही समझदारी से करें।

कन्या राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Virgo Financial Horoscope 2024)

कन्या राशि के जातकों के वित्तीय जीवन की बात करें तो इस वर्ष 1 मई 2024 तक बृहस्पति और शनि के दोहरे गोचर के कारण आपका आठवां घर और बारहवां घर सक्रिय रहेगा और वित्तीय निवेश के लिए यह बहुत अनुकूल समय नहीं है। यदि आप जिस दशा से गुजर रहे हैं वह प्रतिकूल है तो आपको अपने वित्त में अचानक उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है और नुकसान का अनुभव हो सकता है।

आपको अपने वित्त के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आपको सलाह दी जाती है कि आप बड़ा वित्तीय जोखिम न लें। क्योंकि यह आपके विरुद्ध जा सकता है, इसलिए अपने वित्त की योजना सोच-समझकर बनाएं। लेकिन फिर भी बृहस्पति एक लाभकारी ग्रह है और जिस स्थान पर गोचर कर रहा है उस स्थान पर वृद्धि दे रहा है, इसलिए यह समय आपके साथी के साथ संयुक्त संपत्ति बनाने के लिए अनुकूल है और आपके दूसरे घर पर बृहस्पति की सातवीं दृष्टि आपके बैंक बैलेंस में लगातार वृद्धि करेगी।

1 मई 2024 के बाद, बृहस्पति आपके नौवें घर में प्रवेश करेगा और आपके जीवन में चल रही धन से जुड़ी समस्याओं और नुकसान से राहत देगा। 25 अगस्त से 12 अक्टूबर के बीच का समय आपके वित्तीय लाभ के लिए वर्ष का सबसे अनुकूल समय है, लेकिन 20 अक्टूबर के बाद वर्ष के अंत तक नीच का मंगल आपके ग्यारहवें घर में गोचर करेगा, इसलिए यह आपके लिए अनुकूल समय नहीं है। आप रियल एस्टेट बाजार में या किसी भी प्रकार की संपत्ति में पैसा निवेश कर रहे हैं तो आपको इसके प्रति अत्याधिक सावधान रहने की आवश्यकता है।

तुला राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Libra Financial Horoscope 2024)

तुला राशि के जातको के लिए साल की शुरुआत में जमीन या मकान को लेकर अचानक कोई समस्या आ सकती है। आपको उचित सलाह लेकर ही आगे बढ़ना चाहिए। 2024 धन और वित्त भविष्यवाणियां यह भी सुझाव देती हैं कि वित्तीय योजना की आवश्यकता है। क्योंकि इस साल आपके अनियोजित खर्च और यात्राएं हो सकती हैं। लेकिन रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी में दीर्घकालिक निवेश के लिए साल अच्छा रहेगा।

हालांकि आपको याद रखना चाहिए कि रियल एस्टेट में आक्रामक निवेश अनुकूल नहीं होगा, जैसा कि केतु की स्थिति से संकेत मिलता है। आप शेयर बाजार, लॉटरी या सोने में निवेश से भी पैसा कमा सकते हैं।

इस वर्ष आप अपनी जरूरतों और इच्छाओं की चीजों को खरीदकर खुद को पूरी तरह संतुष्ट करेंगे और आपको अपने घर पर किसी समारोह या अवसर पर भी खर्च करना पड़ सकता है। किसी विरासत से आपको लाभ मिलने की संभावना है। लेकिन जुलाई-अक्टूबर के दौरान चीजों में देरी हो सकती है, जिसे गलत वित्तीय निर्णय लेने में जल्दबाजी करने के बजाय सकारात्मक रूप से लेना चाहिए। ऋण या कर्ज से बचें क्योंकि पुनर्भुगतान एक चुनौती बन सकता है

वृश्चिक राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Scorpio Financial Horoscope 2024)

वृश्चिक राशि के जातकों को 2024 में पैसों की कोई दिक्कत नहीं होगी। नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी बढ़ सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होने से आप सभी रुके हुए काम पूरे कर पाएंगे और अपनी इच्छाएं पूरी कर पाएंगे। इस वर्ष इनररिटेंस से भी लाभ हो सकता है। इस वर्ष आप जमीन और घर की साज-सज्जा में निवेश कर सकते हैं। हालांकि आपको अक्टूबर में सावधान रहना होगा। 

क्योंकि इस महीने में निवेश गलत हो सकता है, जैसा कि 2024 वृश्चिक वित्त भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है। संपत्ति, रियल एस्टेट या शेयरों में निवेश से वर्ष की पहली छमाही में अपेक्षित वृद्धि और आय में वृद्धि सुनिश्चित होगी। इसके अलावा आप आय के नए स्रोतों की उम्मीद कर सकते हैं, जैसा कि 2024 वृश्चिक धन राशिफल द्वारा स्पष्ट रूप से संकेत दिया गया है। वित्तीय लाभ होगा और परिवार से भी समर्थन मिलेगा, जो 2024 वृश्चिक वित्त राशिफल में बृहस्पति की स्थिति से प्रकट होगा। 

अनुसंधान द्वारा समर्थित छोटी-छोटी राशियों में निवेश राहु के प्रभाव में अपेक्षित रिटर्न सुनिश्चित करेगा। यदि आप किसी विवाद के बीच में हैं तो पैसों का लेन-देन उस विवाद को खत्म कर देगा। इसके अलावा 2024 वृश्चिक धन भविष्यवाणियों के अनुसार वर्ष की दूसरी छमाही में यात्रा, स्वास्थ्य और वाहन की मरम्मत पर अप्रत्याशित खर्च हो सकता है।

धनु राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Sagittarius Financial Horoscope 2024)

2024 धनु राशि के जातकों के लिए अपने नेटवर्क और सामाजिक जुड़ाव के माध्यम से कमाई के कई अवसर लाएगा। जैसा कि 2024 धनु वित्त भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है, आप अपने निवेश और शेयर बाजार से लाभ प्राप्त करेंगे। साथ ही आपका रुका हुआ भुगतान भी दूर हो सकता है और रुका हुआ पैसा भी आपको मिल सकता है। हालांकि अपने पारिवारिक धन और निवेश को लेकर सतर्क रहें। सकारात्मक बात यह है कि आपको पारिवारिक संपत्तियों से शेयर या परिवार के सदस्यों से उपहार के रूप में प्राप्त हो सकता है।

वर्ष की पहली छमाही में आप स्व-अर्जित धन इकट्ठा करेंगे, जिसे आप भविष्य में लाभ और लाभ के लिए मास मीडिया में निवेश कर सकते हैं। यह वह अवधि है जब आप बड़े निवेश भी करेंगे जिससे बड़ा मुनाफा हो सकता है, जैसा कि 2024 धनु धन भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है। बृहस्पति आपको बाजार का विश्लेषण करने और लाभ अर्जित करने के लिए मन की स्पष्टता देगा। लेकिन मई 2024 के बाद शेयर बाजार और अन्य सट्टा कारोबार से दूर रहना ही सबसे अच्छा है।

मकर राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Capricorn Financial Horoscope 2024)

मकर राशि के जातक इस साल कई स्रोतों के माध्यम से धन संचय करने के अवसर प्राप्त करेंगे। जैसे-जैसे आप मुनाफा हासिल करेंगे वैसे-वैसे आपके पिछले निवेशों के कारण आपकी संपत्ति कई गुना बढ़ेगी। आपके पास लंबे समय तक चलने वाली पैतृक संपत्ति प्राप्त करने की भी प्रबल संभावना है, जैसा कि 2024 मकर धन राशिफल द्वारा सुझाव दिया गया है, बृहस्पति के समर्थन से वर्ष विशेष रूप से भूमि लेनदेन से लाभ का वादा करता है।

शनि के प्रभाव से इस वर्ष आपके खर्चे आमतौर पर नियंत्रण में रहेंगे। लेकिन जून से वक्री शनि के कारण परिवार में मतभेद के कारण व्यर्थ खर्चे हो सकते हैं। इस अवधि में पैतृक संपत्ति को लेकर भी विवाद हो सकता है। विदेशी सहयोग से संबंधित कार्य होंगे और 2024 मकर वित्त राशिफल में मंगल की स्थिति आपको सुनिश्चित वित्तीय वृद्धि प्रदान करेगी। आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। जहां आप अधिक पेशेवर अवसरों का लाभ उठा सकेंगे।

आपके पास अपने सभी वित्तीय ऋणों को चुकाने का अवसर होगा और आपको सभी विलंबित भुगतान भी प्राप्त होंगे, जिससे 2024 मकर धन भविष्यवाणियों के अनुसार आपकी पिछली वित्तीय समस्याओं का समाधान हो जाएगा। इस वर्ष आपको वित्तीय स्थिरता का आशीर्वाद मिलेगा, जिससे आपको अच्छे रिटर्न के लिए अपना पैसा निवेश करने के कई रास्ते सीखने को मिलेंगे। 

हालांकि, शनि का प्रभाव आपको बहुत अधिक धन खर्च करने और वित्तीय नुकसान उठाने पर मजबूर कर सकता है; लेकिन निश्चिंत रहें, आपकी कड़ी मेहनत और प्रयास आपको वर्ष के अंत तक वित्तीय प्रचुरता प्रदान करेंगे।

कुंभ राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Aquarius Financial Horoscope 2024)

2024 कुंभ राशि के जातकों के लिए आय और वृद्धि के अच्छे स्रोत लाएगा, संपत्ति और विरासत से लाभ होगा। भूमि में निवेश करने से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और आपको संपत्ति या वाहन से भी किसी तरह से लाभ होगा, जैसा कि 2024 कुंभ वित्त भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है।

लेकिन मजबूत राहु के प्रभाव में अपेक्षित बचत के संबंध में चुनौतियां हो सकती हैं। क्योंकि पारिवारिक जिम्मेदारी, स्वास्थ्य, स्थान परिवर्तन और काम के कारण यात्रा के कारण अचानक खर्च हो सकते हैं। खासतौर पर साल का पहला भाग खर्चों से भरा रहेगा।

लेकिन कुल मिलाकर 2024 कुंभ धन भविष्यवाणियों के अनुसार आप बुजुर्गों, दोस्तों, विदेशी मुद्रा और शेयर बाजार निवेश से वित्तीय लाभ एकत्र करेंगे। राहु के प्रभाव से आपके वर्तमान स्थान से दूर भी लाभ हो सकता है। आप कोई वाहन खरीद सकते हैं, जिससे आपका जीवन और अधिक आरामदायक हो जाएगा।

मीन राशि आर्थिक राशिफल 2024 (Pisces Financial Horoscope 2024)

मीन राशि के जातको के लिए वर्ष की पहली तिमाही आय और बचत में वृद्धि सुनिश्चित करेगी, साथ ही आपके पेशेवर जीवन में निरंतरता सुनिश्चित करेगी। जिससे आप बृहस्पति के संरक्षण में स्थिर वित्त बनाने में सक्षम होंगे। इस वर्ष आप किसी बेहतर जगह निवेश करेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मीन वित्त राशिफल 2024 के अनुसार आपको भूमि में निवेश से लाभ होगा और पैतृक संपत्ति से भी लाभ होगा। आपको अपने माता-पिता से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा।

बड़े भाई-बहनों और विदेशी संबंधों से भी लाभ हो सकता है। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो विशेषज्ञों की सलाह से आगे बढ़ना बुद्धिमानी होगी। आप विशेष रूप से अप्रैल तक एक स्थिर वित्तीय स्थिति का अनुभव करेंगे, जैसा कि 2024 मीन वित्त राशिफल द्वारा दर्शाया गया है, उच्च मंगल और अनुकूल बृहस्पति स्थिति के साथ निवेश के लिए भी यह अवधि लाभकारी रहेगी। आप बुद्धिमानीपूर्ण वित्तीय निर्णय लेंगे और अच्छी कमाई करेंगे।

लेकिन आकर्षक प्रस्तावों के बावजूद वर्ष के दूसरे चरण में वित्तीय निवेश के मामले में आप कम भाग्यशाली रहेंगे, जैसा कि 2024 मीन वित्त भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है। बृहस्पति आपकी बचत को निवेश के माध्यम से खत्म कर सकता है। शनि आपको अपने उद्यमों के लिए अधिक वित्त देने के लिए बाध्य कर सकता है, जो आपकी वित्तीय स्थिरता को बिगाड़ सकता है। साझेदारी की तुलना में वित्तीय चुनौतियां भी हो सकती हैं। लेकिन यदि आप मई 2024 से पहले वित्तीय निर्णय लेते हैं तो यह फायदेमंद होगा।



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.