Header Ads

Chaitra Navratri 2024: झण्डेवाला देवी मंदिर में आज की गई मां स्कन्दमाता की पूजा अर्चना

Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024: प्राचीन ऐतिहासिक झण्डेवाला देवी मंदिर मे आज नवरात्र मेले के पांचवें दिन मां के  “स्कन्द माता’’ स्वरूप का श्रृंगार व पूजा अर्चना विधि-विधान से की गई। मां भगवान स्कन्द “कुमार कार्तिकेय” के नाम से भी जानी जाती हैं l चतुर्भुजी मां “स्कन्दमाता” का वाहन मयूर है। इसलिए इन्हें “मयूरवाहन” के नाम से भी जाना जाता है। मां स्कन्द माता की उपासना से भक्तों की समस्त इच्छाएं पूर्ण होती हैं।




भक्तों की मनोकामना पूरी करने वाली मां झण्डेवाली के मंदिर मे मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों का मां के प्रति उत्साह देखते ही बनता है। मंदिर के सेवादार आने वाले भक्तों को मां के दर्शन सुचारु रूप से हो सके इसके लिए सदैव तत्पर रहते हैं और भक्तों का मार्ग दर्शन करते हैं। भक्तो की सुरक्षा के समस्त प्रबंध किए गए हैं।


 मां झण्डेवाली के प्रति आस्था एंव मंदिर की स्वच्छता, सुचारू व्यवथा की प्रशंसा सुन देश विदेश से भक्त मां के दर्शनों के लिए आते हैं। मंदिर न्यास व प्रबंधन समिति  सदैव आने वाले भक्तों की सुविधा और संतुष्टि के लिए प्रयत्नशील एवं तत्पर रहती है। इस मंदिर को भारत के सर्वश्रेष्ठ मंदिरों मे गिना जाता हैं और यहां की व्यवस्था की बहुत प्रशंसा की जाती है।


पिछले कुछ वर्षो से भक्तो की सुविधा के लिए online दर्शन की व्यवस्था की जा रही है, जिस का हजारों भक्त लाभ उठा रहे हैं। Online दर्शन की बुकिंग मंदिर के App और Website से की जा सकती है। अनेक चैनल एवं प्रिन्ट मीडिया मंदिर की साज-सज्जा एवं व्यवस्थाओं को कवर करने आते रहे।


ये भी पढ़ें- Ram Navami 2024 Me Kab Hai: जानिए रामनवमी 2024 में कब है और क्या है रामनवमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त

प्रात: 4:00 बजे से रात्रि 12 बजे तक सभी कार्यकर्मों का सीधा प्रसारण झंडेवाला देवी मंदिर के यू-टयूब चैनल, फेसबुक, वेबसाइट, एवं मंदिर की एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाता है।


कल नवरात्र के छठे दिवस मां के छठे स्वरूप कात्यायनी देवी जी का श्रृंगार एवं पूजा – अर्चना की जाएगी ।

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.