Header Ads

Nirjala Ekadashi Importance: यहां जानें निर्जला एकादशी का संपूर्ण महत्व


nirjala ekadashi importance nirjala ekadashi significance nirjala ekadashi ka mahatva
Nirjala Ekadashi Importance

Nirjala Ekadashi Importance: निर्जला एकादशी को साल की 24 एकादशियों में सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। क्योंकि इस एकादशी का व्रत रखने वाले व्यक्ति को सभी 24 एकादशियों के व्रत का फल प्राप्त हो जाता है। निर्जला एकादशी का व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) करने वाले व्यक्ति को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की असीम कृपा प्राप्त होती है और उसे जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति भी होती है। इसके अलावा और क्या है निर्जला एकादशी का महत्व आइए जानते हैं...

ये भी पढ़ें- Nirjala Ekadashi 2024 Date and Time: निर्जला एकादशी 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और निर्जला एकादशी की कथा

निर्जला एकादशी का महत्व (Nirjala Ekadashi Importance)

एकादशी में मुख्य रूप में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। निर्जला एकादशी को सभी एकादशियों में सबसे बड़ा स्थान दिया गया है । पुराणों के अनुसार जो व्यक्ति सभी एकादशियों का व्रत नहीं रख पता । वह सिर्फ निर्जला एकादशी का ही व्रत कर ले तो उसे सभी एकादशियों का फल मिल जाता है। प्रत्येक साल में 24 एकादशियां आती है। 

ये भी पढ़ें- Gayatri Jayanti Puja Vidhi: यहां जानें गायत्री जयंती की संपूर्ण पूजा विधि

इन्हीं में से एक निर्जला एकादशी भी होती है। विष्णु पुराण के अनुसार एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है। साल की सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी का पुण्य फल कई गुना है। कई बार साल में मलमास या अधिमास होने के कारण 24 एकादशियों की जगह 26 एकादशियां भी पड़ जाती है।

इसलिए माना जाता है कि जो व्यक्ति साल की सभी एकादशियों का व्रत नहीं रख पता। अगर वह सिर्फ निर्जला एकादशी का ही व्रत कर ले तो उसे सभी एकादशियों का फल मिल जाता है। निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु की विधिवत पूजा की जाती है। निर्जला एकादशी का व्रत इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इस व्रत में पानी तक नहीं पीया जाता।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.