Header Ads

Radha Ashtami ki Puja Vidhi: यहां जानें राधा अष्टमी की संपूर्ण पूजा विधि

radha ashtami ki puja vidhi radha ashtami fast ki puja vidhi radha ashtami pooja
Radha Ashtami ki Puja Vidhi

Radha Ashtami ki Puja Vidhi: राधा अष्टमी हर साल मनाया जाने वाला एक बेहद खुशी का अवसर है। यह त्योहार भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के समान ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। राधा अष्टमी त्योहार (Radha Ashtami Festival) भगवान कृष्ण (Lord Krishna) की पत्नी 'श्री राधा रानी' की जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। उन्हें देवी लक्ष्मी का 'अवतार' माना जाता है। 

ये भी पढ़ें- Importance of Radha Ashtami: जानिए क्या है राधा अष्टमी का महत्व

माना जाता है कि इस दिन राधा जी और भगवान श्री कृष्ण की पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है और उसे जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होती है। अगर आप भी राधा अष्टमी पर राधा जी और भगवान श्री कृष्ण की पूजा करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस राधा अष्टमी पूजा विधि के बारे में बताएंगे तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं राधा अष्टमी की संपूर्ण पूजा विधि पर एक नजर... 

  राधा अष्टमी की पूजा विधि (Radha Ashtami Ki Puja Vidhi)

1. राधा अष्टमी के दिन साधक को ब्रह्ममुहूर्त में उठना चाहिए और साफ वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके बाद चौकी पर गंगाजल छिड़क कर उस पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाने के बाद भगवान श्री कृष्ण और राधा की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करनी चाहिए।

2.इसके बाद भगवान श्री कृष्ण और राधा जी को पंचामृत से स्नान करना चाहिए और उन्हें नए वस्त्र पहनाकर उनका श्रृंगार करना चाहिए। इसके बाद चौकी पर कलश स्थापित करके उसका पूजन करें। 

3.कलश पूजन के बाद भगवान श्री कृष्ण और राधा जी को पुष्प, फल,फूल मिठाई आदि चढ़ाएं और फिर पूरे विधि-विधान के साथ भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा करनें और उनके मंत्रों का जाप करें। 

ये भी पढ़ें- When is Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और राधा अष्टमी की कथा

4. इसके बाद राधा कृष्ण की कथा सुननी अथवा पढ़नी चाहिए और फिर दोनों की धूप व दीप से आरती उतारनी चाहिए।आरती उतारने के बाद राधा कृष्ण को मिठाई को भोग लगाएं। 

5. यदि आप व्रत राधा अष्टमी का व्रत रख रहे हैं तो इस दिन फलाहार ही करें और रात में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी का जागरण करें।

Related Post:

Radha Krishna Puja Vidhi

Why is Radha Ashtami Celebrated

Radha Ashtami Fast ki Puja Vidhi

Radha Ashtami Vrat Vidhi

Radha Ashtami Fast Method

Radha Krishna Puja Benefits

Radha Ashtami Puja Vidhi in Hindi



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.