Header Ads

Importance of Radha Ashtami: जानिए क्या है राधा अष्टमी का महत्व

importance of radha ashtami radha ashtami significance radha ashtami ka mahatva kya hai
Importance of Radha Ashtami

Importance of Radha Ashtami: राधा अष्टमी एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है, जो श्री राधा रानी के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार राधा अष्टमी का पर्व भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष के आठवें दिन यानी अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। राधा अष्टमी का त्योहार (Radha Ashtami Festival) भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी के त्योहार (Janmashtami Festival) के 15 दिन बाद आता है। 

राधा अष्टमी को राधाष्टमी या राधा जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस विशेष दिन पर भक्त बहुत उत्साह और भक्ति के साथ राधारानी की पूजा करते हैं। यह दिन राधा और कृष्ण के बीच प्रेम के निस्वार्थ और सराहनीय बंधन और उनके पवित्र जुड़ाव का भी प्रतीक है। इसके अलावा और क्या है राधा अष्टमी का महत्व आइए जानते हैं... 

राधा अष्टमी का महत्व (Radha Ashtami Ka Mahatva)

राधा अष्टमी का त्योहार भाद्रमास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इनके पिता का नाम वृषभानु और माता जी का नाम कीर्ति था। यह त्योहार कृष्ण जन्माष्टमी के पंद्रह दिन बाद मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार राधा जी का जन्म द्वापर युग में इसी दिन हुआ था। 

माना जाता है कि राधा जी के बिना भगवान श्री कृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए जो लोग जन्माष्टमी का व्रत करते हैं और राधा अष्टमी का व्रत नहीं करते, उनका जन्माष्टमी का व्रत भी अधूरा ही माना जाता है। राधा अष्टमी का यह पर्व बरसाने में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन राधा जी की पूजा अकेले नहीं की जाती बल्कि भगवान श्री कृष्ण के साथ की जाती है। 

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Gauri Avahana Puja Vidhi: यहां जानें ज्येष्ठ गौरी आवाहन की संपूर्ण पूजा विधि

माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस व्रत को करना है, उसके जीवन में सुख और शांति हमेशा बनी रहती है। इतना ही नहीं इस दिन राधा जी को वल्लभा नाम से भी पुकारा जाता है। राधा अष्टमी के दिन मथुरा, वृंदावन और बरसाने में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी के दर्शनों के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। 

Related Post:
Why is Radha Ashtami Celebrated
Radha Ashtami Meaning
Why Radha Ashtami is Celebrated
Radha Ashtami Means
Radha Ashtami Benefits
Radha Ashtami Fasting Significance
significance of Radha
Radha Ashtami Significance in Hindi
Significance of Radha Ashtami
About Radha Ashtami
Why We Celebrate Radha Ashtami

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.