Header Ads

Shabari Jayanti 2025 Kab Hai: शबरी जयंती 2025 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और शबरी जयंती की कथा

when is maha shivaratri 2025 maha shivaratri 2025 date and time why is mahashivratri celebrated
Shabari Jayanti 2025 Kab Hai

Shabari Jayanti 2025 Kab Hai: माता शबरी (Mata Shabari) भगवान श्री राम (Lord Shri Ram) की बहुत बड़ी भक्त थी। उन्होंने भगवान श्री राम को अपने झूठे बेर खिलाकर अपनी भक्ति पूर्ण की थी। इस दिन विशेष रूप से भगवान श्री राम की पूजा की जाती है। इतना ही नहीं इस दिन शबरी माला में माता शबरी की भी पूजा  की जाती और साथ ही इस दिन मेले का भी आयोजन किया जाता है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं शबरी जयंती 2025 में कब है (Shabari Jayanti 2025 Kab Hai), शबरी जयंती का शुभ मुहूर्त (Shabari Jayanti Shubh Muhurat) और शबरी जयंती की कथा (Shabari Jayanti Story)


शबरी जयंती 2025 तिथि (Shabari Jayanti 2025 Tithi)

20 फरवरी 2025

शबरी जयंती 2025 शुभ मुहूर्त (Shabari Jayanti 2025 Shubh Muhurat)

सप्तमी तिथि प्रारम्भ - सुबह 7 बजकर 32 से (19 फरवरी 2025)

सप्तमी तिथि समाप्त - अगले दिन सुबह 9 बजकर 58 मिनट तक (20 फरवरी 2025)


शबरी जयंती की कथा (Shabari Jayanti Ki Katha)

पौराणिक कथा के अनुसार माना जाता है कि शबरी का असली नाम श्रमणा था जो शबरी जाति के परिवार में जन्मी थी। श्रमणा अपने बचपने से ही भगवान श्री राम की बहुत बड़ी भक्त थी। उस जब भी समय मिलता तो वह पूरी श्रद्धा और समर्पण भाव से भगवान श्री राम की पूजा किया करती थी। 

लेकिन श्रमणा का विवाह होते ही उसके जीवन का दुर्भाग्य बढ़ गया।  क्योंकि श्रमणा का पति राक्षसी प्रवृत्ति का था। उसका पति लोगों को अक्सर परेशान किया करता था। जिसकी वजह से लोग श्रमणा से दूर रहते थे।

 लेकिन इतनी परेशानियों के बावजूद भी श्रमणा ने भगवान श्री राम की भक्ति नहीं छोड़ी और इसी भक्ति का ऋृण चुकाने के लिए भगवान श्री राम ने शबरी के झूठे बेर खाए थे और उसकी भक्ति को पूर्ण किया था।




कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.