Header Ads

Significance of Onam: जानिए क्या है ओणम का महत्व

significance of onam onam importance onam ka mahatva
Significance of Onam

Significance of Onam: ओणम एक वार्षिक फसल उत्सव है, जो मुख्य रूप से भारत के केरल (Kerala) में मनाया जाता है। यह मलयाली संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है और यह मलयालम कैलेंडर (Malayalam  Calendar) के पहले महीने चिंगम (अगस्त-सितंबर) के महीने में होता है और दस दिनों तक चलता है। 


हालांकि यह मुख्य रूप से एक मलयाली फसल उत्सव है, यह पौराणिक रूप से मलयाली-हिंदू लोककथाओं से संबंधित है। ओणम अन्य भारतीय धार्मिक त्योहारों की तरह, सभी जातियों और धर्मों के लोगों द्वारा मनाया जाता है।

ओणम का महत्व (Onam Ka Mahatva)

ओणम का त्योहार मलयालम कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है। यह राज्य में एक कृषि पर्व की तरह मनाया जाता है। मलयालम कैलेंडर में इस त्योहार की शुरुआत पहले महिने चिंगम से होती है। वहीं अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से त्योहार अगस्त या सितंबर में मनाया जाता है। 

इस त्योहार को मलयाली लोग दस दिनों तक मनाते हैं। जिसमें से शुरू के दो दिनों को बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है। ओणम के पहले दिन को उथ्रादम और दूसरे दिन को थिरूओणम कहा जाता है। 

जिसमें पहले दिन घर की अच्छी तरह से सफाई की जाती है और घर को सजाया जाता है और दूसरे दिन सुबह पूजा की जाती है। कुछ कथाओं के अनुसार ओणम के दूसरे दिन यानी थिरूओणम के दिन राजा बलि का आगमन होता है।



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.