Header Ads

Hanuman Jayanti Significance: जानिए क्या है हनुमान जयंती का महत्व

hanuman jayanti significance hanuman jayanti importance hanuman jayanti hanuman jayanti ka mahatva
Hanuman Jayanti Significance


Hanuman Jayanti Significance: हनुमान जयंती का त्योहार (Hanuman Jayanti Festival) भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसी वजह से हर साल इस पर्व को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन श्री रामभक्त की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। माना जाता है कि जो भी भक्त इस दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji ki Puja) करता है तो उसके जीवन के सभी कष्ट समाप्त होते हैं और उसे जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होती है। लेकिन इसके अलावा और क्या है हनुमान जयंती का महत्व आइए जानते हैं...

ये भी पढ़ें- Hanuman Jayanti 2024 Date and Time: जानिए हनुमान जयंती 2024 में कब है और क्या है हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त



हनुमान जयंती का महत्व (Hanuman Jayanti Importance)

हनुमान जंयती का पर्व साल में दो बार मनाया जाता है। उत्तर भारत में यह पर्व चैत्र मास के शुक्ल की पूर्णिमा को वहीं दक्षिण भारत में हनुमान जयंती का यह त्योहार नर्क चतुर्दशी के दिन मनाया जाता है। हनुमान जी के पिता का नाम वनरराज केसरी और माता का अंजना है। 

इन्हें भगवान शिव का 11वां रूद्र अवतार माना जाता है। हनुमान जी को भगवान श्री राम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को कलयुग में सबसे ज्यादा प्रभावशाली देवता माना जाता है। जिनका सिर्फ नाम लेने मात्र से ही सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं।

हनुमान जी को बजरंग बली के अलावा पवनसुत,पवनकुमार,महावीर,बालीबिमा,मरुत्सुता, अंजनीसुत, संकटमोचन,अंजनेय,मारुति और रुद्र आदि नामों से भी जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें- Ram Navami Puja Vidhi: यहां जानें रामनवमी की संपूर्ण पूजा विधि

हनुमान जयंती का दिन हनुमान जी के भक्तों के लिए अत्यंत ही विशेष होता है। इस दिन बजंरग बली के भक्त उनके लिए उपवास रखते हैं और मंदिर जाकर उनके दर्शन करते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। इसके साथ ही इस दिन बजरंग बलि को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाता है।

 इस दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही हनुमान जयंती पर हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद को भोग भी लगाया जाता है। 

इसके साथ ही हनुमान जयंती बंदरों को गुड़ चना और केले बांटना भी बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से बजंरग बली की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के सभी संकटों को समाप्ति होती है। 


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.