Header Ads

Matangi Jayanti 2024 Date: जानिए मातंगी जयंती 2024 में कब है और क्या है मातंगी जयंती की कथा

matangi jayanti 2024 date and time when is matangi jayanti 2024 matangi jayanti 2024 kab hai matangi jayanti story
Matangi Jayanti 2024 Date

Matangi Jayanti 2024 Date: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मातंगी जयंती मनाई जाती है। दस महाविद्याओं में नवीं महाविद्या के रूप में जाना जाता है। इन्हें देवी सरस्वती की तरह ही वाणी, संगीत, ज्ञान और कला की देवी माना जाता हैं। यही कारण हैं कि उन्हें तांत्रिक सरस्वती भी कहा जाता है। मातंगी जयंती के दिन मां मातंगी की पूजा करने से दुश्मनों से छुटकारा,कला में महारत और उच्च ज्ञान की प्राप्ति होती है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं मातंगी जयंती 2024 में कब है (Matangi Jayanti 2024 Mein Kab Hai), मातंगी जयंती का शुभ मुहूर्त (Matangi Jayanti Ka Shubh Muhurat) और क्या है मातंगी जयंती की कथा (Matangi Jayanti Ki Katha)

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya Puja Vidhi: जानिए अक्षय तृतीया की संपूर्ण पूजा विधि

मातंगी जयंती 2024 तिथि (Matangi Jayanti 2024 Date)

10 मई 2024

मातंगी जयंती 2024 शुभ मुहूर्त (Matangi Jayanti 2024 Shubh Muhurat)

तृतीया तिथि प्रारम्भ - सुबह 4 बजकर 17 मिनट से (9 मई 2024)

तृतीया तिथि समाप्त - अगले दिन रात 2 बजकर 50 मिनट तक (10 मई 2024)

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya Importance: जानिए क्या है अक्षय तृतीया का महत्व

मातंगी जयंती की कथा (Matangi Jayanti Story)

प्राचीन ग्रंथों के अनुसार एक बार पार्वती शिव को कैलाश में अकेला छोड़कर अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए अपने पिता के घर चली गईं। शिव अलगाव को सहन करने में असमर्थ, एक आभूषण विक्रेता के भेष में पार्वती से मिलने गए और पार्वती द्वारा उनसे खरीदी गई चूड़ियों के बदले में यौन अनुग्रह मांगा। 

इससे पार्वती क्रोधित हो गईं, जो जौहरी को श्राप देने ही वाली थीं, लेकिन तब ही भगवान शिव अपने असली स्वरूप में आ गईं। जिसके बाद माता पार्वती का गुस्सा शांत हो गया। इसके बाद शिव कैलाश वापस चले गए और पार्वती के लौटने की प्रतीक्षा करने लगे। पार्वती लाल साड़ी में चांडाली का वेश बनाकर वापस आईं। लेकिन शिव ने उन्हें पहचान लिया। इसके बाद उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें स्वयं शिव से भी पहले उच्छिष्ट चांडालिनी के रूप में पूजा जाएगा।

इसके अलावा माता मातंगी के लिए एक और अन्य कथा प्रसिद्ध है। जिसके अनुसार मतंग नाम के एक संत थे। जिन्होंने कंदब जंगल में बहुत कठोर तपस्या की। कठोर तपस्या और भक्ति के कारण, देवी त्रिपुरा उनसे प्रसन्न हुईं और उनकी आंखों से एक जीवंत किरण निकली और उन्होंने एक महिला का रूप धारण कर लिया। उन्हें संत मतंग की पुत्री माना जाता है और राज मातंगिनी के नाम से पहचाना जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.