Header Ads

Jyeshtha Gauri Avahana Importance: जानिए क्या है ज्येष्ठ गौरी आवाहन का महत्व

Jyeshtha Gauri Avahana Importance Jyeshtha Gauri Avahana Significance Jyeshtha Gauri Avahana ka Mahatva
Jyeshtha Gauri Avahana Importance

Jyeshtha Gauri Avahana Importance: ज्येष्ठ गौरी आवाहन महाराष्ट्र राज्य में भाद्रपद महीने में मनाया जाने वाला लोकप्रिय व्रत है। देवी गौरी या गौरी माता पार्वती (Goddess Parvati) का दूसरा नाम है। यह तीन दिवसीय व्रत पूजा विवाहित महिलाओं द्वारा की जाती है और विवाहित महिलाएं अपने रिश्तेदारों और पड़ोसियों को उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती हैं। हल्दी-कुमकुम समारोह इस दिन का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इस समारोह के बाद, मेहमानों के बीच कई प्रसाद वितरित किए जाते हैं। इसके अलावा और क्या है ज्येष्ठ गौरी आवाहन का महत्व (Jyeshtha Gauri Avahana Significance ) आइए जानते हैं...

ज्येष्ठ गौरी आवाहन का महत्व (Jyeshtha Gauri Avahana Ka Mahatva)

ज्येष्ठ गौरी आवाहन का पर्व गणेश चतुर्थी के दो दिन बाद मनाया जाता है। कई जगहों पर इस पर्व को गौरी पूजा के नाम से भी जाना जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश की माता यानी मां पार्वती को समर्पित है। इसके अलावा कई जगहों पर ज्येष्ठ गौरी आवाहन को महालक्ष्मी पूजा के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें- Lalita Saptami Puja Vidhi: जानिए क्या है ललिता सप्तमी की पूजा विधि

माना जाता है कि अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं भादों के महीने में मां गौरी की आराधना करती हैं। इस पर्व को मुख्य रूप से मराठी लोगों के द्वारा महाराष्ट्र में मनाया जाता है।

 इस दिन लोग मां गौरी प्रतिमा लाकर उसे अपने घर में स्थापित करते हैं और दो दिनों तक मां गौरी आराधना करने के उसका विसर्जन कर देते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख, समृद्धि, धन और धान्य की कभी भी कमी नहीं होती। 

Also Search:

Significance of Gauri Puja

Significance of Gauri Ganpati

Significance of Gauri Vrat

Gauri Vrat Nu Mahatva in Gujarati


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.