Header Ads

Lalita Saptami 2024 Date and Time: ललिता सप्तमी 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और कैसे मनाई जाती है ललिता सप्तमी

lalita saptami 2024 date and time Lalita Saptami 2024 kab hai how to celebrate lalita Saptami
Lalita Saptami 2024 Date and Time

Lalita Saptami 2024 Date and Time:  ललिता सप्तमी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन राधा जी की सबसे घनिष्ठ सहेली और भगवान श्री की सबसे प्रिय गोपी ललिता देवी की पूजा की जाती है। ललिता सप्तमी के दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं। इस पर्व को मुख्य रूप से मथुरा और वृंदावन में मनाया जाता है। ललिता सप्तमी राधा अष्टमी (Radha Ashtami) से एक दिन पहले और जन्माष्टमी (Janmashtami) के 14 दिन बाद आती है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं ललिता सप्तमी 2022 में कब है (Lalita Saptami 2022 Mein Kab Hai), ललिता सप्तमी का शुभ मुहूर्त (Lalita Saptami Shubh Muhurat) और ललिता सप्तमी की कथा (Lalita Saptami Story)

ये भी पढ़ें- Rishi Panchami Puja Vidhi: यहां जानें ऋषि पंचमी की संपूर्ण पूजा विधि


ललिता सप्तमी 2024 तिथि (Lalita Saptami 2024 Date)

10 सितंबर 2024

ललिता सप्तमी 2024 का शुभ मुहूर्त (Lalita Saptami 2024 Shubh Muhurat)

अष्टमी तिथि प्रारम्भ - रात 9 बजकर 53 मिनट से (9 सितंबर 2024)

अष्टमी तिथि समाप्त - अगले दिन रात 11 बजकर 11 मिनट तक (10 सितंबर 2024)


ये भी पढ़ें- Rishi Panchami Importance: जानिए क्या है ऋषि पंचमी का महत्व

कैसे मनाई जाती है ललिता सप्तमी (How to Celebrate Lalita Saptami)

वृन्दावन और ब्रज भूमि में, ऐसे कई मंदिर हैं जहां भगवान कृष्ण और राधारानी के बगल में विशाखा और ललिता नाम की दो सखियां हैं। ललिता को राधारानी की सबसे वफादार साथी और सबसे बड़ी अनुयायी माना जाता है और वे हमेशा राधा का ही पक्ष लेती थीं। उनकी एकमात्र इच्छा कृष्ण और राधा की सेवा करना था। 

वृन्दावन में स्थित सुप्रसिद्ध पवित्र ललिता कुण्ड भक्तों को मुक्ति प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। इस दिन कई भक्त इस कुंड में स्नान भी करते हैं। इसे सबसे भाग्यशाली और शुभ अभिव्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है जो राधा और कृष्ण के लिए ललिता देवी के प्रेम और भक्ति को दर्शाता है, जो समर्पण और भक्ति के मार्ग पर सभी बाधाओं को दूर करता है। 

कुछ भक्त ललिता सप्तमी व्रत भी रखते हैं, मान्यता के अनुसार, इसका सुझाव स्वयं भगवान कृष्ण ने दिया था। यह व्रत मुख्य रूप से विवाहित जोड़ों द्वारा अपने बच्चों की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए रखा जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.