Header Ads

Chaitra Navratri 2024: वासंतिक नवरात्र के पहले दिन झण्डेवाला देवी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भारी भीड़

Chaitra Navratri 2024 Crowd of devotees gathered at Jhandewala Devi temple on the first day of Vasantik Navratri
Chaitra Navratri 2024

 
Chaitra Navratri 2024: झंडेवाला देवी मंदिर मे वासंतिक नवरात्र मेला आज मंगलवार - 09-04-2024 से आरंभ होकर 17.04.2024 तक चलेगा। आज नवरात्र के प्रथम दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना व पूजा अर्चना पूर्ण विधि – विधान के साथ की गई। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप में जन्म लेने के कारण इन्हें शैलपुत्री नाम से अभिहित किया गया है। 




प्रात: 4:00 बजे मंदिर के पट खुलने के साथ ही मंदिर परिसर मां के जयकारों के साथ गूंज उठा। उपस्थित भक्तों ने मां झंडेवाली का जयघोष किया। मंदिर प्रबंधन ने आने वाले भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यापक प्रबंध किए हैं, जिन में मुख्यत: रानी झांसी मार्ग, पुराना नाज सिनेमा व फ्लैटिड फैक्ट्री कोम्पलेक्स में भक्तों के वाहन खड़े करने की निःशुल्क व्यवस्था की है। छ: स्थानों पर जूता स्टैंड, भक्तों की सुरक्षा व पेय जल की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र की सज्जा भी आकर्षण का केंद्र है।


भक्तों को लाइनों में कष्ट का अनुभव ना हो उसके लिए लाइनों मे पट्टियां  बिछायी गई हैं व बहुत ही सुंदर व मधुर संगीत की व्यवस्था की गई है। प्रातः  4-00 बजे व सायं: 7-00 बजे आरती  के द्वारा मां झण्डेवाली की पूजन-अर्चना की गई, जिस का सीधा प्रसारण मंदिर द्वारा यू-टयूब व फेसबुक पर किया गया।  


ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri Puja Vidhi: जानिए क्या है चैत्र नवरात्रि की संपूर्ण पूजा विधि

आने वाले हर भक्त को निकासी द्वार पर मां के भण्डारे का प्रसाद दिया गया। मंदिर की ओर से फ्री चाय प्रसाद की व्यवस्था की गयी है।


आज विभिन्न कीर्तन मंडलियों नें भवन के प्रांगण में मां का गुणगान किया गया। दर्शनों के लिए आने वाले भक्तों की सुविधा के लिये मंदिर का चिकित्सा विभाग भी कार्यरत है। जहां पर दक्ष चिकित्सकों द्वारा 24 घण्टे निःशुल्क परीक्षण व दवा दी जा रही है।


भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर की ओर से online दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। जिसे वे मंदिर की वैबसाइट से बुक कर सकते हैं। सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर के यू-टयूब चैनल, व इन्स्टाग्राम पर किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.