Header Ads

Chaitra Navratri 2024: आज झण्डेवाला देवी मंदिर में की गई मां ब्रह्मचारिणी की विधिवत पूजा-अर्चना

chaitra navratri 2024 worship of goddess brahmacharini was done in jhandewala devi temple today
Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024: बद्री भगत झण्डेवाला देवी मंदिर (Jhandewalan Devi Temple) में वासंतिक नवरात्र (Vasantik Navratri) मेला कल यानी 09.04.2024 से आरम्भ हुआ और आज नवरात्र के दूसरे दिन मां भगवती के द्वितीय स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी (Goddess Brahmacharini) देवी जी की आराधना व पूजा-अर्चना पूर्ण विधि – विधान के साथ की गई।



घोर तपस्या करने के कारण इन्हें तपश्चरिणी अथवा ब्रह्मचारिणी नाम से अभिहित किया गया l मां का यह स्वरूप सौम्य व अनन्त फल देने वाला है। दर्शनार्थियों के मंदिर में प्रवेश हेतु रानी झांसी मार्ग, देशबंधु गुप्ता मार्ग पर वरुणालय की और से व्यवस्था की गई है। 


पंक्तियों में भक्तों को अंतिम छोर तक पीने का पानी पहुंचाया गया।  प्रात: 4:00 बजे से रात्रि 12.00 बजे तक के सारे कार्यकर्मों का सीधा प्रसारण झण्डेवाला देवी मंदिर यूट्यूब, फेसबुक व इन्स्टाग्राम  पर प्रसारित किया जा रहा है।किसी भी आपात स्थिती से निपटने के लिये एम्बुलेंस व अग्निशमन गाड़ियां सदैव तत्पर रहती हैं।

भक्तों के लिये मंदिर में आनलाईन दर्शन बुकिंग की व्यवस्था भी की गई है। भक्त अपनी सुविधा अनुसार  बुकिंग करके निश्चित समय पर निर्धारित द्वार से सीधे मंदिर में प्रवेश कर मां के दर्शन कर सकते हैं। 


आज विभिन्न कीर्तन मंडलियों द्वारा मंदिर प्रांगण में महामाई का गुणगान किया गया।  वहीं कल 11.04.24 को देवी के तीसरे  स्वरूप -  मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना, विधि – विधान साथ की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.