Header Ads

Chaitra Navratri 2024: झण्डेवाला देवी मंदिर में आज पूरे विधि-विधान से की मां चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना

Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024: नई दिल्ली स्थित प्राचीन शक्तिपीठ झंडेवाला देवी मंदिर (Jhandewalan Devi Temple) में वासंतिक नवरात्र (Vasantik Navratri) के तीसरे दिन मां भगवती के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा (Goddess Chandraghanta) देवी की पूजा अर्चना पूर्ण विधि-विधान के साथ की गई। मां चंद्रघंटा भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।


ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: आज झण्डेवाला देवी मंदिर में की गई मां ब्रह्मचारिणी की विधिवत पूजा-अर्चना

झंडेवाला देवी मंदिर यूट्यूब चैनल तथा देश विदेश के टी.वी. चैनलों के प्रतिनिधि इस महोत्सव का सीधा प्रसारण करते हैं। जिसे देश विदेश में रहने वाले करोड़ों भक्त अपने घरों में बैठे अपने टीवी द्वारा मां झंडेवाली के दर्शन करते हैं।


प्रिंट मीडिया द्वारा भी प्रतिदिन कार्यक्रमों की गतिविधियों की सूचना अपने समाचार पत्रों में चित्रों सहित छापी जाती है। इसका पूरा प्रबंधन मंदिर के प्रचार-प्रसार विभाग के सेवादारों द्वारा किया जाता है। भक्तों की सुरक्षा के लिए लगभग 235 CCTV कैमरे लगाए गए हैं।


ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri Kanya Pujan: चैत्र नवरात्रि पर इस विधि से करें कन्या पूजा, मां दुर्गा का मिलेगा पूर्ण आशीर्वाद

जिनकी निगरानी मंदिर के कंट्रोल रूम से पुलिस के साथ की जाती है। साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम से आवश्यक घोषणाएं की जाती हैं। प्रसाद के अतिरिक्त भक्तों को प्रातःकाल चाय व दोपहर बाद शर्बत का वितरण किया जाता है।


मंदिर में आने वाले सभी भक्तों के लिए व्रत और सामान्य दोनों प्रकार के भण्डारे की व्यवस्था की गई है। जिसे भक्त बड़े चाव से ग्रहण करते हैं। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर मे डिस्पेंसरी और एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।


डिस्पेंसरी मे एलोपेथी, होम्योपैथी, प्राकृतिक एंव आयुर्वेदिक चिकित्सा की व्यवस्था की गई है l प्रात: 4:00 बजे से रात्रि 12 बजे तक के सारे कार्यकर्मों का सीधा प्रसारण झंडेवाला देवी मंदिर यूट्यूब चैनल, फेसबुक व इन्स्टाग्राम पर किया जाता है।

वहीं कल चौथे दिन माँ के चौथे  स्वरूप मां कुषमांडा देवी जी की पूजा – अर्चना की जाएगी

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.