Header Ads

Matangi Jayanti Significance: जानिए मातंगी जयंती का महत्व

Matangi Jayanti Significance Matangi Jayanti Importance Matangi Jayanti Ka Mahatva
Matangi Jayanti Significance

Matangi Jayanti Significance: श्री मातंगी जयंती वैसाख माह के शुक्ल पक्ष तृतीया के दिन मनाई जाती है। भक्त इस दिन देवी मातंगी की पूजा (Goddess Matangi Puja) और धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग मातंगी जयंती पर देवी मातंगी की पूजा करते हैं उन्हें जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होती है। वह अपने जीवन के सभी प्रकार के भय से मुक्त हो जाते हैं। देवी मातंगी उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं और जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी मदद करती हैं। देवी मातंगी दश महाविद्याओं (Dasha Mahavidyas) में नौवीं महाविद्या हैं। 

ये भी पढ़ें- Matangi Jayanti 2024 Date: जानिए मातंगी जयंती 2024 में कब है और क्या है मातंगी जयंती की कथा 

उन्हें स्वर और संगीत की देवी के रूप में जाना जाता है। उनके पास संपूर्ण ब्रह्मांड की शक्ति है। देवी मातंगी अपने भक्तों को सुखी और आनंदमय वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद देती हैं। देवी मातंगी की पूजा करने से शांति और सद्भाव मिलता है। इसके अलावा और क्या है मातंगी जयंती का महत्व आइए जानते हैं...

मातंगी जयंती का महत्व (Matangi Jayanti Ka Mahatva)

मां मातंगी दस महाविद्याओं में नवीं महाविद्या हैं। इन्हें देवी सरस्वती की तरह ही वाणी, संगीत, ज्ञान और कला की देवी माना जाता हैं। इसी कारण देवी मातंगी को तांत्रिक सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि देवी मातंगी की तुलना देवी सरस्वती से की जाती है, लेकिन वह अक्सर प्रदूषण और अशुद्धता से जुड़ी होती हैं। 

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya Puja Vidhi: जानिए अक्षय तृतीया की संपूर्ण पूजा विधि

उन्हें उच्छिष्ट (उच्छिष्ट) का अवतार माना जाता है जिसका अर्थ है हाथों और मुंह में बचा हुआ भोजन। इसलिए मां मातंगी को उच्चिष्ट चांडालिनी और उच्चिष्ट मातंगिनी के नाम से भी जाना जाता है। मां मातंगी को एक बहिष्कृत के रूप में वर्णित किया गया है और इनका आशीर्वाद प्राप्त लेने के लिए इन्हें बचे हुए और आंशिक रूप से झूठे भोजन का भोग लगाया जाता है।

देवी मातंगी साधना विशेष रूप से अलौकिक शक्तियों को प्राप्त करने, विशेष रूप से दुश्मनों पर नियंत्रण पाने, लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने, कला में महारत हासिल करने और सर्वोच्च ज्ञान प्राप्त करने के लिए की जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.