Header Ads

Baglamukhi Jayanti Significance: जानिए क्या है बगलामुखी जयंती का महत्व

Baglamukhi Jayanti Significance Baglamukhi Jayanti Importance Baglamukhi Jayanti Ka Mahatva
Baglamukhi Jayanti Significance

Baglamukhi Jayanti Significance: वैशाख मास (Vaisakh Month) शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को बगलामुखी जयंती मनाई जाती है। देवी बगलामुखी दस महाविद्याओं (Das Mahavidya) में आठवीं सबसे महत्वपूर्ण देवी हैं। इन 10 महाविद्याओं में मां काली, तारा, भुवनेश्वरी, छिन्नमस्ता, धूमावती, भैरवी, मातंगी, बगलामुखी, कमला और त्रिपुर सुंदरी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Baglamukhi Jayanti 2024 Date: बगलामुखी जयंती 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और बगलामुखी जयंती की कथा

भक्त इस दिन मां बगलामुखी की विशेष पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं। बगलामुखी जयंती पूजा हमारे बाहरी और साथ ही आंतरिक शत्रुओं (जैसे काम, क्रोध, अहंकार, लोभ और मोह) पर विजय पाने में मदद करती है। माना जाता है कि इस दिन मां बगलामुखी की पूजा करने से सभी प्रकार की नकारात्मकता समाप्त होती है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं बगलामुखी जयंती का महत्व।

बगलामुखी जयंती का महत्व (Baglamukhi Jayanti Ka Mahatva)

मां बगलामुखी को दसमहाविद्या में आठवीं महाविद्या माना जाता हैं। मां के अलौकिक सौंदर्य और स्तंभन शक्ति के कारण ही इन्हें यह नाम प्राप्त है। यही कारण है कि इन्हें स्तम्भन की देवी के रुप में पूजा जाता हैं। माना जाता है कि मां बगलामुखी के अंदर संपूर्ण ब्रह्माण्ड की शक्ति का समावेश हैं। 

ये भी पढ़ें- Ganga Saptami Puja Vidhi: जानिए गंगा सप्तमी की संपूर्ण पूजा विधि

इनकी पूजा विशेष रूप से शत्रुनाश, वाकसिद्धि, वाद विवाद में विजय के लिए की जाती है। मां बगलामुखी की पूजा करने वाला व्यक्ति न केवल शत्रु बाधा से बल्कि जीवन की हर बाधा से मुक्त रहता है। इतना ही नहीं माना जाता है कि मां बगलामुखी के भक्त को को तीनों लोकों में कोई भी हरा नहीं पाता और उसे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

 मां बगलामुखी रत्नजड़ित सिहासन पर विराजमान होती हैं और इन्हें पीले फूल और नारियल अत्याधिक प्रिय है। इस दिन मां का पीली हल्दी से लेप किया जाता है और इन्हें पीले वस्त्र अर्पित किए जाते हैं। माना जाता है कि इस दिन मां को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने से बड़ी से बाधा नष्ट हो जाती है।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.