Header Ads

Sita Navami Importance: यहां जानें सीता नवमी का महत्व

Sita Navami Importance Sita Navami Significance Sita Navami Ka Mahatva
Sita Navami Importance

Sita Navami Importance: देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) ने त्रेता युग में देवी सीता के रूप में जन्म लिया। उनका जन्म मिथिला राज्य में राजा जनक के यहां हुआ था। जिस दिन माता लक्ष्मी सीता जी के रूप में अवतरित हुईं थी, वह दिन वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि थी। इसी कारण से यह दिन सीता नवमी के नाम से जाना जाता है। इस दिन को सीता जयंती और जानकी नवमी (Sita Jayanti and Janaki Navami) भी कहा जाता है। इस दिन भक्तों द्वारा मां सीता की पूजा की जाती है। जिससे उन्हें सभी प्रकार की खुशियों का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा और क्या है सीता नवमी का महत्व आइए जानते हैं...

ये भी पढ़ें- 
Sita Navami 2024 Kab Hai: सीता नवमी 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और कैसे मनाई जाती है सीता नवमी

सीता नवमी का महत्व (Sita Navami Ka Mahatva)

माता सीता मिथिला के राजा जनक की दत्तक पुत्री थीं, इसलिए उन्हें जानकी के नाम से भी पुकारा जाता है। इसलिए सीता नवमी को जानकी नवमी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि जब राजा जनक यज्ञ करने के पश्चात् खेत की जुताई कर रहे थे तो उन्हें खेत के अंदर एक सोने का ताबूत मिला और जब इस ताबूत को खोला गया तो उसमें से एक बच्ची मिली। 

ये भी पढ़ें- Baglamukhi Jayanti Puja Vidhi: यहां जानें बगलामुखी जयंती की संपूर्ण पूजा विधि

जिसके बाद राजा जनक ने उस बच्ची को अपना लिया और जुताई वाली जमीने से मिलने के कारण उन्होंने उस बच्ची का नाम सीता रख दिया। सीता नवमी का दिन सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत ही विशेष माना जाता है। इस दिन सुहागन स्त्रियां व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए माता सीता से प्रार्थना करती हैं।

इसके अलावा इस दिन माता भगवान श्री राम और माता सीता की पूजा करने से घर में सुख और शांति बनी रहती है। इसलिए सीता नवमी को अत्यंत ही विशेष माना जाता है।इस दिन मंदिरों में दर्शन, आरती और महाअभिषेक किया जाता है। देवी सीता, भगवान राम हनुमान और लक्ष्मण की मूर्ति लेकर यात्रा की जाती है। इसके अलावा मंदिरों में समूह में बैठकर रामायण का पाठ किया जाता है और भजन कीर्तन आदि भी किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.