Header Ads

Ganesh Chaturthi Importance: जानिए क्या है गणेश चतुर्थी का महत्व

ganesh chaturthi importance ganesh chaturthi significance ganesh chaturthi ka mahatva
Ganesh Chaturthi Importance

Ganesh Chaturthi Importance: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाए जाने वाले पर्व को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भक्त भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना (Ganesh Murti Sthapana) करके उनकी पूजा करते हैं और अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन उनका विसर्जन कर देते हैं। यह त्योहार विशेषकर महाराष्ट्र में अत्यधिक लोकप्रिय है। लेकिन इस पूरे भारतवर्ष में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा और क्या है गणेश चतुर्थी का महत्व आइए जानते हैं...

गणेश चतुर्थी का महत्व (Ganesh Chaturthi Ka Mahatva)

गणेश जी को बुद्धि का देवता कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार जो भी व्यक्ति गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करता है। उसे बुद्धि और धन के साथ -साथ रिद्धि और सिद्धि की भी प्राप्ति होती है। गणेश जो विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है जो भी व्यक्ति गणेश जी की सच्चे मन से आराधना करता है।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024 Date and Day: गणेश चतुर्थी 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और गणेश चतुर्थी की कथा

उस पर किसी भी प्रकार का विघ्न नहीं आता। महाराष्ट्र में इस पर्व को गणेशोत्सव के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन बड़ी ही धूमधाम से गणेश जी को घर लाया जाता है और उन्हें सजाकर घर में रखा जाता है। दस दिनों तक गणेश जी की पूजा - अर्चना की जाती है। गणेश जी को मोदक और लड्डूओं का भोग लगाया जाता है और अपने मंगल की कामना की जाती है।

दस दिनों के बाद गणेश जी की प्रतिमा का बड़े ही धूम धाम से विसर्जन कर दिया जाता है और उनसे प्रार्थना की जाती है कि जिस प्रकार वह इस साल उनके घर मे पधारे हैं उसी प्रकार अगले साल भी वह बड़ी धूमधाम से उनके घर में पधारें और उन्हें अपना आशीर्वाद दें।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.