Header Ads

Ganesh Chaturthi Puja Vidhi: यहां जानें गणेश चतुर्थी की संपूर्ण पूजा विधि

ganesh chaturthi importance ganesh chaturthi significance ganesh chaturthi ka mahatva
Ganesh Chaturthi Puja Vidhi

Ganesh Chaturthi Puja Vidhi: सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले गणाधिपति गणेश को सबसे पहले पूजनीय माना जाता है। श्री गणेश की पूजा के बिना कोई भी शुभ कार्य प्रारंभ नहीं किया जाता है। सभी नई शुरुआतों में भगवान गणेश की पूजा (Lord Ganesha Puja) की जाती है। लेकिन उनके जन्मदिन यानी गणेश चतुर्थी के अवसर पर उनकी पूजा करना अत्यंत ही फलदायी होता है। गणेश चतुर्थी महापर्व (Ganesh Chaturthi Mahaparva) हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी (हिंदू कैलेंडर के अनुसार) को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi Importance: जानिए क्या है गणेश चतुर्थी का महत्व

भाद्रपद की चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है। देश के कई हिस्सों में इसे गणेशोत्सव के रूप में मनाया जाता है। महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है। लोग बप्पा की मूर्तियों को घर में लाकर और पूरे समर्पण के साथ उनकी पूजा करके इस दिन को बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं और यदि आप भी गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करना चाहते हैं और आपको गणेश चतुर्थी की पूजा विधि के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं गणेश चतुर्थी की पूजा विधि पर एक नजर 

गणेश चतुर्थी की पूजा विधि (Ganesh Chaturthi Puja Vidhi)

1. गणेश चतुर्थी के दिन साधक को प्रातः स्नान करने के बाद सोने, तांबे, मिट्टी की गणेश प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए।

2. एक कोरे कलश में जल भरकर उसके मुंह पर कोरा वस्त्र बांधकर उसके ऊपर गणेश जी को विराजमान करें। 

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024 Sthapna Muhurat: जानिए अपने शहर के अनुसार गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त

3. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सिंदूर व दूर्वा अर्पित करके 21 लडडुओं का भोग लगाएं। इनमें से 5 लड्डू गणेश जी को अर्पित करके शेष लड्डू गरीबों या ब्राह्मणों को बाँट दें। 

4. सांयकाल के समय गणेश जी का पूजन करना चाहिए। गणेश चतुर्थी की कथा, गणेश चालीसा व आरती पढ़े। 

5. इस दिन गणेश जी के सिद्धिविनायक रूप की पूजा व व्रत किया जाता है। आप जब तक भगवान गणेश को अपने घर में स्थापित करें तब तक इन्हीं नियमों के अनुसार पूजा करें।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.