Header Ads

Mahalaxmi Vrat Significance: जानिए क्या है महालक्ष्मी व्रत का महत्व

mahalaxmi vrat significance mahalaxmi vrat importance mahalaxmi vrat kyu kiya jata hai
Mahalaxmi Vrat Significance

Mahalaxmi Vrat Significance:  श्री महालक्ष्मी व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। यह व्रत राधाष्टमी (Radhashtmi) के ही दिन पड़ता है। इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पत्नी देवी महालक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत और पूजा की जाती है। महालक्ष्मी वह देवी हैं जो धन और समृद्धि का प्रतीक हैं। यह व्रत मुख्य रूप से दक्षिणी भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी किया जाता है। इस व्रत में 16 दिनों तक मां महालक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके अलावा और क्या है महालक्ष्मी व्रत का महत्व आइए जानते हैं...

महालक्ष्मी व्रत का महत्व (Mahalaxmi Vrat Ka Mahatva)

महालक्ष्मी व्रत पर मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है। यह व्रत 16 दिनों तक चलता है। जो भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से प्रारंभ होता है और अश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तक किया जाता है और इन सोलह दिनों में मां लक्ष्मी की सुबह शाम पूजा करने के बाद चंद्रमा को भी अर्घ्य दिया जाता है। महालक्ष्मी व्रत वैसे तो 16 दिनों तक किया जाता है।

ये भी पढ़ें- Radha Ashtami ki Puja Vidhi:  यहां जानें राधा अष्टमी की संपूर्ण पूजा विधि

लेकिन जो व्यक्ति 16 दिनों तक इस व्रत को करने में असमर्थ होता है तो वह अपने सामर्थ्य के अनुसार कम दिनों के लिए भी इस व्रत को कर सकता है। इस व्रत में मुख्य रूप से अन्न ग्रहण नहीं किया जाता और 16 दिन व्रत पूर्ण होने के बाद इस व्रत का उद्यापन करके इसे संपन्न किया जाता है। महालक्ष्मी व्रत करने से मनुष्य को जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होती है।

इस व्रत को करने वाले व्यक्ति के पास धन और धान्य की कभी भी कोई कमीं नही रहती। यह व्रत मनुष्य को उसके जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाता है। अगर कोई महिला इस व्रत को करती है तो उसे माता लक्ष्मी के आर्शीवाद से संतान सुख, पारिवारिक सुख, धन और धान्य सभी चीजें प्राप्त होती है और अगर कोई पुरुष इस व्रत को रखता है तो उसे उसकी नौकरी, व्यापार सभी में लाभ प्राप्त होता है।





कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.