Header Ads

When is Balaram Jayanti 2025: बलराम जयंती 2025 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और बलराम जयंती की कथा

when is balaram jayanti 2024 hal shashthi 2024 date balaram jayanti story
When is Balaram Jayanti 2025

When is Balaram Jayanti 2025: बलराम जयंती का त्योहार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन को हलषष्ठी और हरछठ आदि नामों से भी जाता जाता है। इस दिन विशेष रूप से गाय और बैलों की पूजा की जाती है और साथ ही धरती से निकला अन्न ग्रहण नहीं किया जाता। बलराम जी ने द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण के बड़े भाई के रूप में जन्म लिया था। इनका प्रमुख अस्त्र हल है। इसलिए इन्हें हलधर के नाम से भी जाना जाता है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं बलराम जयंती 2025 में कब है (Balaram Jayanti 2025 Mein Kab Hai), बलराम जयंती का शुभ मुहूर्त (Balaram Jayanti Shubh Muhurat) और बलराम जयंती की कथा (Balaram Jayanti Story)



बलराम जयंती 2025 तिथि (Balaram Jayanti 2025 Date)

14 अगस्त 2025

बलराम जयंती 2025 शुभ मुहूर्त (Balaram Jayanti 2025 Shubh Muhurat)

षष्ठी तिथि प्रारम्भ -  सुबह 4 बजकर 23 मिनट से (14 अगस्त 2025)

षष्ठी तिथि समाप्त - अगले दिन रात 2 बजकर 07 मिनट तक (15 अगस्त 2025)


ये भी पढ़ें- Kajari Teej Significance: जानिए क्या है कजरी तीज का महत्व

बलराम जयंती की कथा (Balaram Jayanti Ki Katha)

भगवान बलराम का जन्म देवकी और वासुदेव के सातवें पुत्र के रूप में हुआ था। क्योंकि कंस अपनी बहन देवकी के सभी बच्चों को मार रहा था इसलिए बलराम जी भगवान विष्णु ने अपनी माया से वासुदेव की दूसरी पत्नी रोहिणी के गर्भ में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस प्रकार बलराम का जन्म रोहिणी के पुत्र के रूप में हुआ।

लेकिन लोकप्रिय धारणा यह है कि भगवान बलराम शेषनाग के अवतार हैं - वह साँप जिस पर भगवान विष्णु सोते हैं। इस दिन भगवान कृष्ण के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। भगवान बलराम शक्ति के प्रतीक हैं और भक्त शारीरिक शक्ति और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं। उड़ीसा में बलराम जयंती को गम्ह पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.