Header Ads

Bhuvaneshwari Jayanti Puja Vidhi: यहां जानें भुवनेश्वरी जयंती की संपूर्ण पूजा विधि

bhuvaneshwari jayanti puja vidhi bhuvaneshwari puja vidhi bhuvaneshwari devi pooja
Bhuvaneshwari Jayanti Puja Vidhi

Bhuvaneshwari Jayanti Puja Vidhi: माता भुवनेश्वरी को दस महाविद्याओं (Das Mahavidya) में से चौथी महाविद्या माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां भुवनेश्वरी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि प्रकट हुई थीं। यह पूरे ब्रह्मांड की माता कहलाता ही। माना जाता है कि जो भी भक्त इस दिन मां की सच्चे से पूजा-अर्चना करता है, उसे जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होती है। अगर भी भुवनेश्वरी जयंती की दिन मां भुवनेश्वरी की पूजा (Goddess Bhuvaneshwari Puja) करना चाहते हैं और आपको मां की पूजा विधि के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं भुवनेश्वरी जयंती की पूजा विधि पर एक नजर...

भुवनेश्वरी जयंती की पूजा विधि (Bhuvaneshwari Jayanti Ki Puja Vidhi)

1. भुवनेश्वरी जयंती के दिन साधक को ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान आदि करने के बाद साफ वस्त्र धारण करने चाहिए। 

2.इसके बाद एक साफ चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस मां भुवनेश्वरी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। 

3. मूर्ति या तस्वीर स्थापित करने के बाद मां भुवनेश्वरी को लाल रंग के पुष्प,वस्त्र,श्रृंगार,कुमकुम, अक्षत,चंदन और रूद्राक्ष की माला की अर्पित करें।

ये भी पढ़ें- Bhuvaneshwari Jayanti 2024 Kab Hai: भुवनेश्वरी जयंती 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और भुवनेश्वरी जयंती की कथा

4. इसके बाद मां भुवनेश्वरी की विधिवत पूजा करें और  मां भुवनेश्वरी के मंत्रों का जाप करें।

5.मंत्र जाप करने के बाद मां भुवनेश्वरी की कथा पढ़े या सुने और फिर मां को मावे का भोग लगाएं।

6. इस दिन कन्या पूजन को भी विशेष महत्व दिया जाता है। इसलिए पूजा के बाद 10 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को भोजन कराकर उन्हें उपहार आदि देकर उनका आशीर्वाद लें। 

7. इसके अलावा इस दिन दान को भी विशेष महत्व दिया जाता है। इसलिए इस दिन किसी ब्राह्मण या निर्धन व्यक्ति को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान अवश्य करें। 


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.