Header Ads

Jyeshtha Gauri Visarjan Importance: जानिए क्या है ज्येष्ठ गौरी विसर्जन का महत्व

jyeshtha gauri visarjan importance jyeshtha gauri visarjan significance jyeshtha gauri visarjan ka mahatva
Jyeshtha Gauri Visarjan Importance

Jyeshtha Gauri Visarjan Importance:  ज्येष्ठ गौरी आवाहन (Jyeshtha Gauri Avahana) का पर्व में मां गौरी की स्थापना (Goddess Gauri Sthapana) करके उनकी तीन दिनों तक विधिवत पूजा की जाती है और इसके बाद उनका विसर्जन कर दिया जाता है। यह पर्व गणेश चतुर्थी के दो दिन बाद आता है। इस पर्व को विशेष रूप से महाराष्ट्र में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Gauri Visarjan 2024 Date: ज्येष्ठ गौरी विसर्जन 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और ज्येष्ठ गौरी विसर्जन की कथा

 माना जाता है कि मां गौरी की स्थापना करके उनकी तीन दिनों तक पूजा करने और फिर उनका विसर्जन करने से सुहागन महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा और क्या है ज्येष्ठ गौरी विसर्जन का महत्व आइए जानते हैं...

ज्येष्ठ गौरी विसर्जन का महत्व (Jyeshtha Gauri Visarjan Ka Mahatva)

ज्येष्ठ गौरी आवाहन का पर्व गणेश चतुर्थी के दो दिन बाद मनाया जाता है। कई जगहों पर इस पर्व को गौरी पूजा के नाम से भी जाना जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश की माता यानी मां पार्वती को समर्पित है। इसके अलावा कई जगहों पर ज्येष्ठ गौरी आवाहन को महालक्ष्मी पूजा के नाम से भी जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें- Durva Ashtami Puja Vidhi: जानिए क्या है दूर्वा अष्टमी की संपूर्ण पूजा विधि

माना जाता है कि अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं भादों के महीने में मां गौरी की आराधान करती हैं।  इस पर्व को मुख्य रूप से मराठी लोगों के द्वारा महाराष्ट्र में मनाया जाता है।

 इस दिन लोग मां गौरी प्रतिमा लाकर उसे अपने घर में स्थापित करते हैं और दो दिनों तक मां गौरी आराधना करने के उसका विर्सजन कर देते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख, समृद्धि, धन और धान्य की कभी भी कमीं नहीं होती। 



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.