Header Ads

Vishwakarma Puja 2024 Mein Kis Tarikh Ko Hai: विश्वकर्मा पूजा 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और विश्वकर्मा पूजा की कथा

vishwakarma puja 2024 mein kis tarikh ko hai vishwakarma puja 2024 date and time vishwakarma puja story
Vishwakarma Puja 2024 Mein Kis Tarikh Ko Hai

Vishwakarma Puja 2024 Mein Kis Tarikh Ko Hai: विश्वकर्मा पूजा साल में दो बार की जाती है। पहली आश्विन मास के कृष्म की सप्तमी तिथि को और दूसरी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को। पुराणों के अनुसार संसार की सभी निर्जीव वस्तुएं विश्वकर्मा जी के ही आधिन आती हैं। इसी कारण से इस दिन विशेष रूप से दुकान, फैक्ट्री और वाहन आदि की पूजा की जाती है तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं विश्वकर्मा पूजा 2024 में कब है (Vishwakarma Puja 2024 Mein Kab Hia), विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त (Vishwakarma Puja Shubh Muhurat) और विश्वकर्मा पूजा की कथा (Vishwakarma Puja Story)

ये भी पढ़ें- Onam 2024 Date and Time: ओणम 2024 में कब है, जानिए क्या है इस त्योहार की कथा और कैसे मनाया जाता है ओणम


विश्वकर्मा पूजा 2024 तिथि  (Vishwakarma Puja 2024 Date)

16 सितंबर 2024

विश्वकर्मा पूजा 2024 शुभ मुहूर्त (Vishwakarma Puja 2024 Shubh Muhurat)

अभिजित मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 51 मिनट से दोपहर 12 बजकर 40 मिनट तक 

विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्रान्ति का क्षण - शाम 7 बजकर 53 मिनट


विश्वकर्मा की कथा (Vishwakarma Puja Ki Katha)

भगवान विश्वकर्मा, जिन्हें देवशिल्पी या स्वयंभू भी कहा जाता है, भारतीय पौराणिक कथाओं में देवताओं के एक महान वास्तुकार थे। वह भारतीय देवी-देवताओं की कलाकृतियां, सिंहासन, वाहन और महल बनाते थे। वह भगवान ब्रह्मा के पुत्र थे। 

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार उनका जन्म भगवान ब्रह्मा के दाहिने अंगूठे से हुआ था, जिन्होंने उन्हें रचनात्मक क्षमताओं का आशीर्वाद दिया था।

इसके अलावा, ऋग वेगा और स्थापद्य वेद में विज्ञान और यांत्रिकी में भगवान विश्वकर्मा का उल्लेख है। उन्हें वास्तु का भी उत्कृष्ट ज्ञान था। इसलिए उन्हें प्रथम इंजीनियर कहा जाता है।

इन्हें मुख्य रूप से भगवान कुबेर के लिए पुष्पक विमान (ब्रह्मा के निर्देश पर पौराणिक उड़ने वाले रथ और महल) बनाने के लिए जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा ने देवताओं के लिए कई प्रसिद्ध हथियार और महल भी डिजाइन किए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.