Header Ads

Vishwakarma Puja Importance: जानिए क्या है विश्वकर्मा पूजा का महत्व

vishwakarma puja importance  vishwakarma puja significance vishwakarma puja ka mahatva
Vishwakarma Puja Importance

Vishwakarma Puja Importance: हिंदू धर्म के लोगों के लिए, विश्वकर्मा पूजा अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती है। यह त्योहार दुनिया के वास्तुकार, भगवान विश्वकर्मा (God Vishwakarma) के सम्मान में मनाया जाता है। विश्वकर्मा जी भगवान ब्रह्मा (Lord Brahma) के पुत्र भी हैं। उनकी महानता वास्तुकला और यांत्रिकी के विज्ञान, ऋग्वेद और स्थापत्य वेद में बताई गई है। श्रमिक वर्ग के लिए विश्वकर्मा पूजा एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है।

ये भी पढ़ें- Vishwakarma Puja 2024 Mein Kis Tarikh Ko Hai: विश्वकर्मा पूजा 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और विश्वकर्मा पूजा की कथा 

इस दिन, वे अपने-अपने क्षेत्र में प्रगति और अपनी मशीनरी के सुचारू और सुरक्षित कामकाज के लिए भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना करते हैं। विश्वकर्मा पूजा के लिए कारीगर इस दिन अपने औजारों पर काम करते हैं और उनका उपयोग करने से बचते हैं। इसके अलावा और क्या है विश्वकर्मा पूजा का महत्व आइए जानते हैं...

विश्वकर्मा पूजा का महत्व (Vishwakarma Puja Ka Mahatva)

भगवान विश्वकर्मा को सभी चीजों का निर्माता माना जाता है। इन्हें देवताओं का शिल्पकार भी माना जाता है। पुराणों के अनुसार माना जाता है विश्वकर्मा जी को संसार की सभी निर्जीव वस्तुओं का निर्माता माना जाता है। इस संसार की जिस भी वस्तु में प्राण नहीं वह विश्वकर्मा जी के ही आधीन आती हैं चाहें वह दुकान, मकान, फैक्ट्री या कोई भी अन्य चीज ही क्यों न हो। 

ये भी पढ़ें- Onam 2024 Date and Time: ओणम 2024 में कब है, जानिए क्या है इस त्योहार की कथा और कैसे मनाया जाता है ओणम

कई पुराणों में बताया गया है कि विश्वकर्मा जी ने ही सोने की लंका, भगवान कृष्ण की द्वारिका नगरी, स्वर्गलोक में इंद्र का सिंहासन और इंद्रप्रस्थ का भी निर्माण किया था।  इसके अलावा भगवान शिव के त्रिशुल के निर्माण भी विश्वकर्मा जी के द्वारा ही किया गया था।

 सुदामा की कुटिया को राजमहल बनाने का काम भी विश्वकर्मा जी ने ही किया था। इसलिए आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि को विशेष रूप से विश्वकर्मा जी की पूजा की जाती है। इस दिन विशेष रूप से दुकान, वाहन मशीन और फैक्ट्री आदि की भी पूजा की जाती है। 



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.