Header Ads

Hariyali Teej 2024 Date and Time: जानिए हरियाली तीज 2024 में कब है और क्या है हरियाली तीज की कथा

hariyali teej 2024 date and time hariyali teej 2024 kab hai hariyali teej story
Hariyali Teej 2024 Date and Time

Hariyali Teej 2024 Date and Time: श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया (Shravan Tritiya) को मानए जाने वाले पर्व को हरियाली तीज (Hariyali Teej) के नाम से जाना जाता है। हरियाली तीज पर मुख्य रूप से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है । माना जाता है कि अगर कोई सुहगन स्त्री अगर हरियाली तीज का व्रत रखती है तो उसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उसे भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है तो चलिए जानते हैं हरियाली तीज 2024 में कब है (Hariyali Teej 2024 Mein Kab Hai),हरियाली तीज के प्रारंभ और समाप्त होने की तिथि (Hariyali Teej Starting and Ending Date) और हरियाली तीज की कथा (Hariyali Teej Ki Katha)



हरियाली तीज 2024 की तिथि (Hariyali Teej 2024 Date)

7 अगस्त 2024

हरियाली तीज 2024 प्रारंभ और समाप्ति की तिथि (Hariyali Teej 2024 Start and End Date)

तृतीया तिथि का प्रारंभ- शाम 7 बजकर 52 मिनट (6 अगस्त 2024)

तृतीया तिथि की समाप्ति - अगले दिन रात 10 बजकर 05 मिनट तक (7 अगस्त 2024)


ये भी पढ़ें- Hariyali Amavasya Importance: जानिए क्या है हरियाली अमावस्या का महत्व

हरियाली तीज की कथा (Hariyali Teej Story)

हरियाली तीज के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। पौराणिक कथा के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए 107 बार जन्म लिया और 108वीं बार पर्वतराज हिमालय के घर जन्म लेने के बाद उनकी इच्छा पूरी हुई। माता पार्वती/मां गौरी द्वारा भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए 108 जन्मों तक कठोर तपस्या और उपवास करने के बाद भगवान शिव अंततः माता पार्वती से प्रसन्न हुए और उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। 

पर्वतराज हिमालय ने भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह संपन्न कराया। ऐसा माना जाता है कि यह विवाह सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था यानी कि वह दिन हरियाली तीज का दिन था और इसी दिन माता पार्वती का व्रत पूरा हुआ था। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव और माता पार्वती उन सभी विवाहित महिलाओं को आशीर्वाद देते हैं जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन व्रत रखती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.