Header Ads

Importance of Ganesh Visarjan: जानिए क्या है गणेश विसर्जन का महत्व

importance of ganesh visarjan ganesh visarjan significance ganesh visarjan ka mahatva
Importance of Ganesh Visarjan

Importance of Ganesh Visarjan:  गणपति विसर्जन भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस उत्सव में हजारों लोग भाग लेते हैं। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन भक्त अपने घरों में भगवान गणेश (Lord Ganesha) की मूर्ति स्थापित करते हैं और 10 दिनों तक पूजा उनकी करते हैं। 

ये भी पढ़ें- Ganesh Visarjan 2024 Start and End Date: गणेश विसर्जन 2024 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और गणेश विसर्जन की कथा

उसके बाद अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन भगवान गणेश का विसर्जन कर दिया जाता है, जिसे व्यापक रूप से गणपति विसर्जन के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश के भक्तों को उनका पूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन इसके अलावा और क्या है गणेश विसर्जन का महत्व आइए जानते हैं...

गणेश विसर्जन का महत्व (Ganesh Visarjan Ka Mahatva)

शास्त्रों में जिस प्रकार से गणेश चतुर्थी का महत्व बताया गया है, उसी प्रकार से गणेश विसर्जन का भी महत्व बताया गया है। गणेश चतुर्थी पर लोग अपने भगवान गणेश की स्थापना करते हैं और अपनी श्रद्धा के अनुसार पांच, सात या ग्यारह दिनों तक उन्हें अपने अपने घर में विराजित करके उनकी पूरे विधि विधान से पूजा करके उनका विर्सजन कर देते हैं।

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Gauri Visarjan Puja Vidhi: यहां जानें ज्येष्ठ गौरी विसर्जन की संपूर्ण पूजा विधि

जब तक भगवान गणेश घर में विराजित रहते हैं, उस दौरान उनकी सुबह और शाम दोनों समय पूजा करने के बाद मोदकों का भोग लगाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश का विधिवत पूजन करने और विसर्जन करने से जीवन की सभी समस्याएं समाप्त होती है और सभी सुखों की प्राप्ति होती है। 



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.