Header Ads

When is Hariyali Teej in 2025: हरियाली तीज 2025 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त और हरियाली तीज की कथा

when is hariyali teej in 2025 hariyali teej 2025 date and time hariyali teej story
When is Hariyali Teej in 2025

When is Hariyali Teej in 2025: हरियाली तीज का व्रत सुहागन महिलाओं के अत्यंत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस व्रत को करने से उन्हें न केवल उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है बल्कि उनके वैवाहिक जीवन में भी चल रही सभी समस्याओं का अंत होता है। यह त्योहार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं तो बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं हरियाली तीज 2025 में कब है (Hariyali Teej 2025 Mein Kab Hai), हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त और हरियाली तीज की कथा (Hariyali Teej Ka Shubh Muhurat and Hariyali Teej Ki Katha)



हरियाली तीज 2025 की तिथि (Hariyali Teej 2025 Date)

27 जुलाई 2025

हरियाली तीज 2025 प्रारंभ और समाप्ति की तिथि (Hariyali Teej 2025 Start and End Date)

तृतीया तिथि का प्रारंभ- रात 10 बजकर 41 मिनट से (26 जुलाई 2025)

तृतीया तिथि की समाप्ति - अगले दिन रात 10 बजकर 41 मिनट तक (27 जुलाई 2025)


ये भी पढ़ें- Hariyali Teej Importance: यहां जानें हरियाली तीज का महत्व

हरियाली तीज की कथा (Hariyali Teej Story)

हरियाली तीज के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। पौराणिक कथा के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए 107 बार जन्म लिया और 108वीं बार पर्वतराज हिमालय के घर जन्म लेने के बाद उनकी इच्छा पूरी हुई। 

माता पार्वती/मां गौरी द्वारा भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए 108 जन्मों तक कठोर तपस्या और उपवास करने के बाद भगवान शिव अंततः माता पार्वती से प्रसन्न हुए और उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। 

पर्वतराज हिमालय ने भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह संपन्न कराया। ऐसा माना जाता है कि यह विवाह सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था यानी कि वह दिन हरियाली तीज का दिन था और इसी दिन माता पार्वती का व्रत पूरा हुआ था।

 इसलिए, ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव और माता पार्वती उन सभी विवाहित महिलाओं को आशीर्वाद देते हैं जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन व्रत रखती हैं।



कोई टिप्पणी नहीं

If you have and doubts. Please Let Me Know

Blogger द्वारा संचालित.